त्वचा को जवान रखने के लिए 6 आसान ट्रिक

उम्र बढ़ने का सबसे पहलेअसर आपकी त्वचा पर पड़ता है। जितना संभव हो, हमे अपनी त्वचा को अच्छा और जवान बनाये रखने की कोशिश करनी चाहिए। आजकल मार्किट में अनेको जटिल और सेलिब्रिटी-एंडोर्सेड उत्पादों की भरमार है, जिनसे आपकी त्वचा को फायदे के बदले नुक्सान हो सकता है।

आपकी त्वचा का ख्याल रखने के लिए वास्तव में क्या करना है, यह जानने काफी जटिल हो सकता है। अपनी त्वचा को जवां बनाये रखने के लिए बहुत पैसा खर्च करना आवश्यक नहीं है, और बढ़ती उम्र के बावजूद युवा दिखने के लिए इन 6 आसान ट्रिक का इस्तेमाल करे।

1. धूप का चश्मा पहनें (Wear Sunglasses – Dhoop ka chashma pehne)

Dhoop ka chashma pehne

आँखों के चारों ओर नाजुक त्वचा की रक्षा करने के लिए धुप में निकलते वक्त हमेशा एक अच्छा धुप का चश्मा पहने, यह आपकी आँखों और उसकके पास की त्वचा का ख़याल रखेगा।

2. पर्याप्त पानी पीये (Drink plenty of water – swastha tvacha ke liye paani piye)

जैसे ही आप उठते हैं, तभी आपको 2 गिलास पानी पीना चाइये। इससे आपकी त्वचा को तत्काल लाभ होगा। शरीर का लगभग 60 % पानी है, जो शरीर की चयापचय ( मेटाबोलिज्म) की प्रक्रिया के लिए महत्वपूर्ण है। आठ गिलास या 1 से 1.5 लीटर पानी हर दिन पीना चाहिए। पानी वजन घटाने में भी मदद करता है

3. दूध स्नान (Add milk to water while bathing – nahaane ke paani mein dhoodh milayen)

doodh se nahane ke faayde chakit

दूध में शामिल लैक्टिक एसिड, त्वचा को भविष्य में सूखने से रोकने में, त्वचा को साफ और नरम करने में मदद करता है। यदि आपके शरीर में कोई सूखी या एक्जिमा प्रभावित त्वचा हैं तो यह बहुत कामगार उपाय है। दूध स्नान के लिए बस अपने स्नान के पानी में दूध मिलाये और अच्छे से नहाये ।

4. खीरे को आंखों पर लगाएं (Cucumber pack for eyes – kheere ko aankhon par lagaye)

kheere-ko-aankhon-par-lagane-ka-faayda

बचे हुए खीरे को कभी नहीं फेंक! बस ठंडे खीरे को टुकड़ा करके दो मिनट के लिए अपनी आंखों पर डाल दें – यह तुरंत आंख क्षेत्र को शांत करेगा और आपकी त्वचा को नमी प्रदान करेगा।

5. नेचुरल ऑयल्स और आर्गेनिक मॉइस्चराइजर्स लगाएं (natutal oils aur organic moisturizers lagaye)

natutal oils aur organic moisturizers eternalaura.com

नारियल तेल, जैतून का तेल, एवोकैडो ऑयल, शरीर के लिए शानदार मॉइस्चराइजर्स बनाते हैं । आपकी त्वचा के प्रकार के आधार पर चेहरे के लिए रात भर इन्हे लगाने से आपकी त्वचा को निखारने और उसमे नमी बनाये रखने में मदद करते हैं। अपनी त्वचा के अनुसार सही नेचुरल ऑयल्स (natural essential Oils) और आर्गेनिक मॉइस्चराइजर्स पता करें।

6. साधारण गर्म और ठंडे पानी चेहरे का फेसिअल (Hot & cold facial with water – Chehre ko paani se dhoyen)

Hot & cold facial with water

एक सरल गर्म और ठंडे फेसिअल से आप अपने चेहरे की त्वचा साफ़ रख सकते है और विषाक्त पदार्थों की यह छुटकारा पा सकते हैं। यह आपकी त्वचा की गहरी परतों में नमी को बांधे सखेगा ताकि त्वचा खूबसरत, जवान लगेगी। इसके लिए एक मिनट के लिए चेहरे पर एक गरम कपड़े को लगाइए और इसके बाद बर्फ के ठंडे पानी में भिगो कर कपड़े को एक और मिनट तक चेहरे पर लगाए। आप इस प्रक्रिया को दोहराएं।

अच्छा लगा, शेयर करें :

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *