7 आसान उपाय करें मोटापा कम और बनाये स्वस्थ

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मोटापा कम करने और स्वस्थ रहने के लिए अपनाएं यह आसान उपाय। In upyon par amal karne se aap hamesha apni sehat ka khyaal rakh sakte hai

1. नाश्ता ज़रूर करना – Nashta jaroor karna (Never miss breakfast)

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नाश्ते (ब्रेकफास्ट) को दिन का सबसे महत्वपूर्ण भोजन कहा जाता है। एक सम्पूर्ण नाश्ता में प्रोटीन , फल , गेहूं , टोस्ट के साथ अंडे इत्यादि फाइबर होने चाहिए। एक स्वस्थ संतुलन भोजन , आपके चयापचय को सही रखता है।

 

2.पर्याप्त पानी पीना – Paani Peena (Drink plenty of water)

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शरीर का लगभग 60 % पानी है, जो शरीर की चयापचय ( मेटाबोलिज्म) की प्रक्रिया के लिए महत्वपूर्ण है। आठ गिलास या 1 से 1.5 लीटर पानी हर दिन पीना चाहिए। यह लगभग 200 कैलोरी दैनिक काम करने में मदद करते है ।

3.रात की अच्छी नींद – Raat ko aath ghante sona (8hr Sleep)

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रात की अच्छी नींद के प्रमुख स्वास्थ्य लाभ स्वस्थ शरीर और वजन पर काबू है । दिन में झपकी (पोवेर नेप) लेने के समय को भी कभी कम मत समझना।

 

4. खाने को चबा कर खाना (Chew food & eat slowly)

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अधिक चबाने और धीरे खाने से शरीर कम कैलोरी ग्रहण करता है।

 

5.ध्यान और योग Yog karna (Meditation & Yoga)

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आप चिंतित रहते है या दफ्तर या निजी जीवन में तनाव से ग्रस्त है, तोह आपकी सेहत पर बुरा असर पड़ता है. यह समय अपने दिन में से कुछ समय में ध्यान और योग की गतिविधियों को शामिल करने की कोशिश करें ।

 

6.भोजन के बाद सैर (Walking)

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भोजन के बाद हलकी सी सैर रक्त में शर्करा के स्तर (शुगर लेवल) को कम करती और वसा के संचय (मोटापे को बढ़ने) को रोकती है ।

 

7. रात के खाने का समय

samay par khana khayen

रात का खाना सोने से कम से कम तीन घंटे पहले करें । आज ही इन फलों को अपने रोज़ाना के खाने में शामिल करें।

 
raat ka khaana sone se kam se kam teen ghante pahale karen . Aaj hee in phalon ko apane rozaana ke khaane mein shaamil karen to loose weight in healthy way.

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