वजन घटाने के लिए खाएं यह 6 फल

अगर आप अपना वजन दवाओं और किसी भी दुष्प्रभाव के बिना काम करना चाहते हैं तो आज ही इन फलों को अपने रोज़ाना के खाने में शामिल करें। फल न केवल वजन कम करने में मदद करते हैं, बल्कि यह कैंसर और अन्य पुरानी बीमारियों के जोखिम को भी कम कर सकते है। फल आपके भोजन को संतुलित रखते है और यह स्वस्थ खाने का हिस्सा हैं।

  1. सेब Apple (एप्पल )

apples seb for weight loss

सेब फाइबर के सर्वोत्तम स्रोतों में से एक है । इसके अलावा सेब खाने से कैंसर का जोखिम कम होता है, दिल स्वस्थ रहता है सेब आपको ऊर्जा देने और रक्त शर्करा (ब्लड शुगर) को संतुलित करने में भी सहायक होता हैं।

2. तरबूज Watermelon  (वाटर मेलोन )

तरबूज tarbooj

तरबूज पानी से भरपूर होता है और कैलोरी में कम होता है, यह वजन घटाने के लिए खाने के लिए आदर्श है। तरबूज़ यह सुनिश्चित रखता है कि आप हाइड्रेटेड हो। इसके अलावा, यह विटामिन ए, बी और सी में समृद्ध है और प्लांट केमिकल, लाइकोपीन से भरा हुआ है, जो आपको हृदय रोगों और कैंसर से बचाएगा।

3. केला Banana  (बनाना )

banana kela


 केला खाने से आपका पेट भरा महसूस करेगा और इसके साथ थोड़ा सा पानी पीने से आपकी जाएगी, और यह आपको अपना वजन काम करने मदद करेगी। साथ ही केला आपके शरीर को आवश्यक ऊर्जा प्रदान करेगा क्योंकि यह वसा (बॉडी फैट) को अधिक तेज़ी से जलाता है। केला मांसपेशियों की ऐंठन को रोकने और आपके रक्तचाप को नियंत्रित करने में भी मदद करता है।
4. मौसमी  Grapefruit (ग्रेप्फ़्रूट)
grapefruit mausami fruit
भोजन से पहले ग्रेपफ्रूट खाने से इंसुलिन का स्तर कम होता है, जिससे वजन कम हो सकता है। क्योंकि ग्रेपफ्रूट पानी से भरपूर होते हैं, वो शरीर कॉ हाइड्रेटेड रखते है , जिससे भूख कम लगती है । यह फल प्रोटीन, विटामिन सी, फोलिक एसिड और पोटेशियम का एक अच्छा स्रोत है।
5. एवोकाडो Avacado 
avocados
Avocado ओमेगा 9 फैटी एसिड से समृद्ध है और वजन कम करने का एक शानदार तरीका है। यह वसा जलाने (फैट बर्निंग) और ऊर्जा बढ़ाने से चया पचय को गति देता है।
6. अनार Pomegranate (Anar)
pomegranate anaar

 

अनार एंटीऑक्सिडेंट(Anti-Oxidents), एंथोकेनिन, टैनिन, आहार फाइबर (Fibres) और फ्लेवोनोइड की अधिक मात्रा में आपूर्ति करता है। इन घटकों से वसा जलाने (Fat burn) , तृप्ति बढ़ाने (Feel full), ऑक्सीडेटिव तनाव को रोकने और वजन घटाने (weight-loss) में मदद मिलती है।

In phalon ko khane se aap shareer ke vasa ko jalaane mein madad karate hain. Aur is prakaar aap apne wajan ko vajan kam kar kar sakte hain woh bhi bina dawaiyo ya kisi side effect ke. healthy living ke liye aaj hi in falon ko apni diet mein shaamil karen.

One thought on “वजन घटाने के लिए खाएं यह 6 फल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *